कंप्यूटर को Fast बनाने की पूरी जानकारी हिन्दी में Computer ko fast banane ki poori jankari Hindi me

कंप्यूटर को Fast बनाने की पूरी जानकारी हिन्दी में Computer ko fast banane ki poori jankari Hindi me चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें। आमतौर पर आपने देखा होगा कि जब भी हम अपना एक नया कंप्यूटर खरीदते हैं तो शुरूआत में कंप्यूटर बहुत फास्ट चलता है सारे एप्लीकेशन बहुत जल्दी खुल जाते हैं।

लेकिन जैसे-जैसे आपका कंप्यूटर पुराना होता है वैसे ही स्लो भी होने लगता है।कंप्यूटर के हैंग होने और स्पीड कम होने से तमाम लोग परेशान रहते हैं।अक्सर लोग ऐसी स्थिति में अपने सिस्टम को फॉर्मेट कर पीछा छुड़ाते हैं।मगर ऐसा करने से कभी-कभी हमारे बेहद जरूरी फाइल्स, फोल्डर या डॉक्यूमेंट्स डिलीट हो जाते है।

तो इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप किन चुनिंदा टिप्स के इस्तेमाल से अपने कंप्यूटर को Fast बना सकते हैं। 

आप कुछ सेटिंग्स को यूज़ कर के अपने कंप्यूटर को हैंग होने से बचा सकते हैं और साथ ही कंप्यूटर को Fast बना सकते हैं।

अनवांटेड स्टार्टअप प्रोग्राम डिसएबल करें 

जब आप अपने कंप्यूटर को ओपन करते हैं तो सिस्टम ओपन होने के साथ-साथ बहुत सारे सिस्टम एप्स खुद चालू हो जाते है और बैकग्राउंड में चलते रहते हैं तो इस वजह से आपका सिस्टम धीरे खुलता है और स्लो भी हो जाता है।

आप उन सारे एप्सको डिसएबल कर सकते जो आपके इस्तेमाल के नहीं है। जिसके लिए आप यह स्टेप फॉलो कर सकते हैं:-Ctrl + alt + delete > taskmanager>startupइसके बाद आप सारे एप्स को डिसएबल कर सकते है।

डेस्कटॉप आइकन व्यवस्थित करें

डेस्कटॉप आइकन को फ़ोल्डरों में वर्गीकृत करें यह न केवल आपकी पृष्ठभूमि को साफ करता हैबल्कि यह आपके डिवाइस के रैम उपयोग को भी कम करता है। इस तरह यह आपके कंप्यूटर को Fast बनाता है।

सिस्टम परफॉरमेंस सही चुने

विंडोज में आपको सिस्टम परफॉरमेंस विकल्प दिया गया है जिसके द्वारा आप अपने कंप्यूटर को Fast बना सकते हैं।

डीफ्रेगमेंट एंड ड्राइव्स ऑप्टिमाइज़ करें

आपके सिस्टम में बहुत सारे ड्राइव्स जैसे की C-ड्राइव, D-ड्राइव आदि होते हैं।जिन्हें आपको ऑप्टिमाइज़ करना चाहिए जिससे आपका कंप्यूटर हेंग नहीं होगा और साथ ही आपके कंप्यूटर की परफॉरमेंस यानि उसकी स्पीड और अच्छी होगी।

इसके लिए आपको Windowबटन प्रेस करके सर्च करना है defragment and optimize drives। इसके बाद ड्राइव का चयन करना है और और फिर optimize पे क्लिक करना है।ऐसा करने सेआपका ड्राइव ऑप्टिमाइज़ होना शुरू हो जायेगा।

टेम्प फाइल्स डिलीट करें

सिस्टम में बहुत सारे ऐसे टेम्प फाइल्स हैं जिन्हें आप समय-समयपर डिलीट नहीं करते जिसके कारण ये टेम्प फाइल बहुत ज्यादा हो जाते हैं और आपके सिस्टम की गति को धीमा कर देते हैं।जिसके कारण आपका कंप्यूटर स्लो चलने लगता है।

अगर आप कंप्यूटर को Fast बनाना चाहते हैं तो इन सारे टेम्प फाइल्स को डिलीट कर सकते हैं। इसके लिए Run प्रेस करें फिर Window+R बटन एक साथ और टाइप करें%temp% और इंटर दबायें।इसके अन्दर जितने भी फाइल्स है उन्हें डिलीटकरें।

फिर बाद में टाइप करें prefetch और इंटर दबायें फिर कंटिन्यू पे क्लिक करें और सारे फाइल्स डिलीट करें।

क्रिएट रिस्टार्ट शेड्यूल

क्या आप हर 24-30 घंटों के भीतर अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करते हैं?इस वजह से भी आपका कंप्यूटर स्लो हो सकता है।आप भी अपने कम्प्यूटर को कम-से-कम हर 24-36 घंटों में एक बार रीस्टार्ट जरुर कर लें।आप Alt+F4 दबाकर अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट कर सकते हैं।

ऐसा करने से आपका कंप्यूटर को Fast काम करेगा।

Error-checking करें

एरर के कारण से भी कंप्यूटर स्लो काम करता है इस लिए हमेशा कंप्यूटर ड्राइव के एरर चेक करते रहना चाहिए।एरर-चेकिंग करने के लिए किसी दूसरे सॉफ्टवेयर कोइस्तेमाल करने की जरुरत नहीं है।अगर आप विंडोज इस्तेमाल करते हैं तो उस से आप कंप्यूटर को Fast कर सकते हैं।

इसके लिए पहले My Computer में जाए, फिर ड्राइव सेलेक्ट करें, फिर टूल पर जाएं और आखिर में Check now पर क्लिक करें उसके बाद एरर को चेक करें।

डिस्क क्लीनअप करें

आपके कंप्यूटर के ड्राइव में बहुत सारे फाइल्स ऐसे हैं जिन्हें आप कभी इस्तेमाल नहीं करते हैं। उन्हें आप डिलीट नहीं करते जिसके कारण आपके कंप्यूटर की गति कम हो जाती है या फिर हैंग होने लगता है।

इसके लिए आप डिस्क क्लीनअप की मदद से इन फाइल्स को डिलीट कर सकते हैं। इसके लिए My computer में जाए C-ड्राइव पे राईट क्लिक करें और फिर properties पर क्लिक करके,डिस्क क्लीनअप पे क्लिक करें।

रन ट्रीकमांड 

इस प्रक्रिया को हमेशा समय अंतराल पर करते रहना चाहिए क्योंकि यह प्रक्रिया आपके कम्प्यूटर Fast बना देती है। दिये गए तरीकों से आप अपने कम्प्युटर में ट्री कमांड रन कर सकते हैं। सबसे पहले Window + R बटन दबाकर Run Command को Open कर लीजिये। उसके बाद बस आपको “tree” लिखकर Enter प्रेस कर देना है।

आपके स्क्रीन पर ट्री कमांड रन होते हुए दिखाई देगा। यह रन होने के बाद खुद ही स्क्रीन से हट जाएगा।

रजिस्टर्ड एंटीवायरस का इस्तेमाल

यदि आपके सिस्टम में कुछ ज्यादा ही वायरस आ चुके हैं और आपको लगता है कि आपका कंप्यूटर बहुत ही स्लो हो गया है तो आप एक एंटीवायरस Install कर सकते हैं। मगर याद रखें कि कंप्यूटर में सिर्फ एक ही एंटीवायरस रहे। दो एंटीवायरस रखने से सिस्टम स्लो हो जाता है और एंटीवायरस हमेशा रजिस्टर्ड होना चाहिए।

आपको सबसे पहले Malware bytes की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। जिसके बाद आपको डॉनलोड करना है। फिर आपके सिस्टम में इंस्टॉल करना है।फिर आपको Get Started पर क्लिक करना है और आखिर में आपको Scan Now पर क्लिक करना है।पूरी प्रक्रिया खत्म होने के बाद आपको एक नोटिफिकेशन आएगा और फिर आपको View Scan Result पर क्लिक करना है।

जिसमें स्कैनिंग की पूरी जानकारी होगी फिर आपको Quarantine Selected पर क्लिक करना है। फिर वो सारी फ़ाइल delete हो जाएगी जिससे आपका सिस्टम स्लो हो रहा था।आखिर में आपको सिस्टम को Restart करना होगा।

ध्यान रहे कि इस प्रक्रिया को करते वक़्त आपका इंटरनेट ओन रहे।

रिसाइकल बिन

अकसर लोग डेस्कटॉप पर मौजूद फाइल या आईकॉन को डिलीट कर बेफिक्र हो जाते हैं।

हालांकि, ऐसा करने के बाद भी आपकी फाइल आपके ही सिस्टम के रिसाइकल बिन फोल्डर में इनएक्टिव मोड में सेव रहती है।इसलिए यहां पर जाकर भी आपको अपनी फाइल डिलीट करना जरूरी होता है।

कंप्यूटर को Fast बनाने के लिए रिसाइकल बिन को हमेशा खाली रखें।इसके लिए रिसाइकल बिन में जाकर एम्प्टी बिन पर क्लिक करें, ऐसा करने पर अगर फाइल गलती से डिलीट भी हुई है तो आप उसे दोबारा से देख सकते है।

कंप्यूटर को रीसेट करें

आप रीसेट करके भी अपने कंप्यूटर को Fast सकते हैं क्योंकि ये तरीका तो काम करेगा ही। यह तरीका बिलकुल उसी तरह से काम करता है जिस तरह से आप अपने स्मार्टफोन को रीसेट करते हैं।

कंप्यूटर को Fast बनाने के लिए 5 बेस्ट सॉफ्टवेयर

  1. आईओएलओ सिस्टम मैकेनिक

इस सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल कर के आप कंप्यूटर को Fast बना सकते हैं। तेज कंप्यूटर के साथ बड़े पैमाने पर स्टार्टअप टाइम में परिवर्तन के लिए आईओएलओ सिस्टम मैकेनिक जंक फाइल्स और अनावश्यक ऐप्स को हटा देता है। 

यह ब्लॉटवेयर और अनावश्यक ऑटो-रन सेटिंग्स को बंदकर देता है।यह रैम को क्लियर कर देता है और कई लॉग्स, ब्राउजर हिस्ट्री को भी खाली कर देता है। न केवल यह मुख्य सिस्टम रिसोर्सेज को फ्री करता है, बल्कि यह ब्राउजिंग प्रभाव के निशान भी मिटा देता है जिससे आपकी निजता बनी रहे। 

इसका मुफ्त वर्जन भी बेहतर है, यदि आप इसे निरंतर इस्तेमाल करते हैं तो इसके प्रीमियम वर्जन पर आपको निःसंदेहध्यान देना चाहिए।लेकिन प्रीमियम के लिए आपको कुछ पैसे चुकाने होंगे। 

  1. पिरिफॉर्म सीक्लीनर

यह सॉफ्टवेयर रजिस्ट्री एंट्रियों, अनावश्यक फाइलोंको हटाता है और साथ ही कुकीज को ट्रैक करता है। यह काफी समय से लोकप्रिय है और मौजूद भी है। लोग इस सॉफ्टवेयर को काफी उपयोग करते हैं क्योंकि यह सिस्टम के उन हिस्सों की भी साफ करता है जहां तक दूसरे फ्री ऐप्स नहीं पहुंच सकते।

  1. आईओबिट अडवांस्ड सिस्टमकेयर

इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर के आप अपने कंप्यूटर को Fast तो बनाएंगे ही साथ ही यह नए यूजर्स के लिए प्रभावी क्लीनिंग और मेंटेनेंस का काम भी करता है। आईओबिट एडवांस्ड सिस्टमकेयर 2 रूपों में आता है एक तो फ्री वर्जन है जो कि बेसिक हाउस क्लीनिंग करता है और एक प्रो वर्जन है जो डीप रजिस्ट्री क्लीनिंग, इंटरनेट स्पीड-बूस्टिंग, प्रिवेसी प्रॉटेक्शन, रियल-टाइम ऑप्टिमाइजेशन और 24X7 तकनीकी में सहायता करता है।

  1. PC डीक्रेपिफायर

कंप्यूटर को Fast करने के अलावा यह सॉफ्टवेयर ब्लॉटवेयर को क्लियर करने और कंप्यूटर की बनावट को सही करने का काम भी करता है। यह खासतौर पर उन कंप्यूटर के लिए उपयुक्त है, जिनमें अक्सर कई ऐप्स और बेमतलब की जंक सामग्री भर जाती है। ऐसे कंप्यूटर के लिए यह फ्री ऐप्लिकेशन काफी काम का है। 

यह आपके कम्प्यूटर की जाँच करता है और आपको बताता है कि कौन से ऐप्स आपके लिए अनावश्यक वायरस हैं।

  1. रेजर कॉर्टेक्स: बूस्ट

रेजर कॉर्टेक्स अक्सर कम्प्यूटर में तेज गेम खेलने वालों के लिए जरूरी होती है। वह जब भी गेम खेल रहे हों इस सॉफ्टवेयर को आप उपयोग में ला सकते हैं। यह मेमोरी को साफ करता है और अच्छी गेमिंग परफॉर्मेंस के लिए आपके सिस्टम को प्रबंधित करता है।

इन सारे सेटिंग्स और सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करके आप अपने कंप्यूटर को हैंग होने या फिर स्लो चलने से रोक सकते है। इन सभी को उपयोग करने के बाद आपको एक बार अपना कंप्यूटर रीस्टार्ट करना है फिर आपके कंप्यूटर की स्पीड पहले से काफी बेहतर हो जायेगी और आपका कंप्यूटर बिना हैंग हुए चलेगा।

उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़नेके बाद आपको कंप्यूटर को Fast बनाने की पूरी जानकारी मिल गयी होगी।

If you like Travelling, please visit our Travel Blog

For more Tech Tips In Hindi visit Hindi Tech Tricks

4 thoughts on “कंप्यूटर को Fast बनाने की पूरी जानकारी हिन्दी में Computer ko fast banane ki poori jankari Hindi me”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *